ऑनलाइन शॉपिंग : स्मार्ट शॉपर ट्रिक्स

ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर आप लगभग सभी तरह की और हर चीज़ खरीद सकते हैं. त्योहारों के मौके पर तो फ्लिपकार्ट, अमेज़ॉन, स्नेपडील जैसी वेबसाइट पर लोगों को ढेरों आफॅर मिल जाते हैं जैसे कुछ सामान खरीदने पर बोनस कूपन देना,  सेल,  महा सेल लगाना,  कैश देना जैसे ऑफर काफी मात्रा में होते हैं.

इसके साथ ही रिप्लेसमेंट की सुविधा भी ग्राहकों को मिलती है, अगर कोई चीज़ खराब निकलती है तो उसे वापस भी दिया जा सकता है. दुकानों तक जाना, धूप में घरों से निकलना, थोड़ी से दुकानों पर देख कर या अपने आस पास के बज़ारों से शॉपिंग करना जैसी सीमित और ज्यादा समय खराब होने की वजहों से लोग ऑनलाइन शॉपिंग को प्राथमिकता देने लगे हैं.

 जहां घर बैठे, अपने समय में, कभी भी, अपने बजट में और ढेर सारे ऑप्शन में से शॉपिंग करने की सुविधा मिलती है यही कारण है कि लोग लोकल बज़ारों की जगह ऑनलाइन शोपिंग को प्राथमिकता दे रहे हैं. अब त्यौहार शुरू हो गए हैं और साथ ही शुरू हो गयी हैं ऑनलाइन सेल का मौसम. लेकिन भारत में जहाँ ऑनलाइन शॉपिंग बढ़ रही है वहीँ ऑनलाइन चोरी भी बढ़ रही है.

ट्रांजेक्शन से डिलीवरी तक लोग ठगे जा रहे हैं. इस की वजह ये है कि लोगों को ऑनलाइन शॉपिंग करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इस की जानकारी कम है. इसलिए आइये जानें ऑनलाइन शॉपिंग से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी –

प्राइज कम्पेरिज़न करें : ऑनलाइन शॉपिंग में सभी साइटों पर कीमत कभी एक समान नहीं होती इसलिए जिस प्रोडक्ट को आप खरीदना चाहती हैं उसे लेने से पहले अन्य दूसरी वेबसाइटों पर उसकी कीमत की तुलना कर लें. हो सकता है कि दूसरी साइट पर वह कम कीमत में उपलब्ध हो.

ब्राउजर एक्सटेंशन डाउनलोड करें :

प्रोडक्ट को एक साथ कई ऑनलाइन साइटों पर मैनुअली कंपेयर करना कठिन हो जाता है लेकिन एक ब्राउजर एक्सटेंशन ऐसा है जो सभी ऑनलाइन शॉपिंग साइटों पर लाइव कंपेयर करने की सुविधा देता है. इस का नाम है buyhatke  इस एक्सटेंशन को आप डाउनलोड करें. यह सभी ब्राउजरों के साथ काम करता है. यह ऑनलाइन शॉपिंग करते समय सभी साइटों की डील को लाइव दिखाता है, साथ ही किस चीज़ का रेट कब कम था और कब ज्यादा ये भी बताता है. इस के अलावा तुलना करने के लिए my smart price , compareraja, pricedekho जैसी कई और भी साइटें उपलब्ध हैं जो कीमत की तुलना करके आपको दिखाती हैं.

एप्स यूज़ करें : अमेज़ोन , फ्लिपकार्ट जैसे कई बड़े वेबस्टोर के ऍप भी हैं जो अच्छी डील लेने में आप की मदद कर सकते हैं. कई बार उन के ऍप इंस्टॉल करने पर वे कुछ प्रोडक्ट कम कीमत पर ऑफर करते हैं और साथ में कई अच्छी डील भी देते हैं.

ऑनलाइन शॉपिंग साइटों की डिटेल लें. कम कीमत के लालच में किसी भी अनजान साइट से शॉपिंग नहीं करें.  जिस साइट से ख़रीददारी करनी हो उस के बारे में सब कुछ पता करके ही शॉपिंग करें.  साइट पर दिए गए अबाउट और ऍफ़ क्यू जैसे पेज़ पर भी जरूर विजिट करें. यहां पर साइट से जुड़ी जानकारी मिलेगी. इस के अलावा साइट पर या प्रोडक्ट पेज़ पर दिए गए रीडर्स कमेंट को भी अच्छी तरह से पढ़ें. कमेंट से साइट और प्रोडक्ट दोनों के बारे में पता चलता है.

साइट का सिक्योरिटी सिस्टम चैक करें : ऑनलाइन शॉपिंग में सुरक्षा के लिहाज़ से देखें तो वेबसाइट का URL https से शुरू होगा https में s का मतलब सिक्योरिटी होता है.

कॉपीराइट मार्क देखें : वेबसाइट के होमपेज़ पर कॉपीराइट मार्क को जरूर देखें कॉपीराइट का साल मौजूद साल या 1 साल से ज्यादा पुराना न हो वेबसाइट पर कस्टमरकेयर का नंबर दिया है या नहीं ये भी देखना जरूरी है.

ऑनलाइन शोपिंग से पहले इन कुछ बातों का अवश्य ध्यान रखें और दिवाली पर बेहतर खरीददार बन कर अपनी दिवाली को खूबसूरत बनाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *