चांदी के बर्तनों को रखें चमकदार

चांदी के बर्तन को काला होने से बचाने के लिए इसे चांदी के बर्तनों में रख दें. इससे यह हवा में व्याप्त नमी को सोख लेगा .
जब भी आप कोई नया बर्तन या बोतल या प्लास्टिक का समान खरीदते हैं तो उसमें एक छोटा सा कागज़ का पाउच निकलता है जो आप फेंक देते हैं यह सिलिका जेल मेटल का पाउच होता है.
सिलिका जेल मेटल को कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है. नए पर्स, हैंडबैग या फिर जूते के डिब्बे से निकलने वाले इस छोटे पैकेट को बेकार समझकर सामान्य तौर पर लोग फेंक देते हैं ये सिलिका जेल के छोटे पैकेट बड़े काम के होते हैं यह छोटा सा पैकेट रखे गए सामान की नमी सोखने के साथ-साथ हवा से पानी के वाष्प को भी सोख सकता है.

                                                                                             

चांदी के बर्तन
घरों में चांदी के बर्तन होते हैं पूजा के लिए भी अक्सर चांदी के बर्तनों का उपयोग किया जाता है. बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी चांदी के बर्तनों का प्रयोग समान्य बात है छाँड़ि के बर्तन में रखा खाद्य पदार्थ स्वच्छ हो जाते हैं लेकिन चांदी के बर्तन काले जल्दी हो जाते है जिससे वे देखने में अच्छे नहीं लगते हैं.
चांदी के बर्तन को काला होने से बचाने के लिए सिलिका जेल के इस पैकेट को चांदी के बर्तनों में रख दें. इससे यह हवा में व्याप्त नमी को सोख लेगा और बर्तन काला नहीं होगा.
फूलों का गुलदस्ता
फूलों या फूलों के गुलदस्ते को तरोताजा रखने के लिए गुलदस्ते में सिलिका जेल के पैकेट को प्लास्टिक में डालकर रख दें. फूलों में नमी बहुत ज्यादा होती है, इसलिए सिलिका जेल की नमी सोखने की प्रक्रिया बहुत धीमी होगी जिससे फूल और फूलों का गुलदस्ता कई दिनों तक ताजा रहेंगे.
मेकअप बैग
आपने ब्रश किया और उसे गीला ही मेकअप बैग में रख दिया. पानी की बूंदों से बैग अंदर से गीला हो जाता है.ऐसे में यदि यहां आप सिलिका जेल के पैकेट को रखें तो सिलिका जेल पानी की बूंदों को सोख लेते हैं और बैग काफी समय तक सूखे बने रहते हैं .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *