हरी भरी सब्जियां खाएं, हरी भरी सेहत बनाएं

सर्दियों के मौसम में बाजार ताजी हरी सब्जियों से भरे नजर आते हैं. स्वस्थ शरीर और मस्तिष्क के लिए इन्हें अपने भोजन में बहुतायत से शामिल करना फायदेमंद रहता है.

स्वाद और सेहत दोनों एक दूसरे का अभिन्न अंग हैं. आज के समय में स्वाद के साथ सेहतमंद बने रहने के लिए सभी सजग रहने लगे हैं. भोजन में स्वाद के साथ छिपे गुणों के बारे में जानना सभी के लिए आवश्यक होता है . आज के समय में जब मोटापा और अन्य बीमारियों, जो कि भोजन की गलत आदतों की देन हैं बढ़ती जा रही हैं. उनसे दूर होने के लिए जरूरी है कि हम जो खाएं वो हमारे शरीर की आवश्यकता, हमारी दिनचर्या, कार्य के अनुरूप हो. सबसे अधिक आवश्यक है कि हमारा भोजन हमारी भौगोलिक परिस्थितियों के अनुरूप हो. इस के लिए जरूरी है कि हम जो खा रहे हैं उस के बारे में हमें पूरी जानकारी हो. उसमें ऐसा क्या है जो हमारे शरीर के लिए बेहतर है. सर्दियों के इस मौसम में बाजार हरी सब्जियों, पत्तेदार सब्जियों से भरा रहता है. इस मौसम में सबसे ज्यादा तरह की सब्जियां आती हैं, अत: इस मौसम में हमें भोजन में सब्जियों के बेहतर चुनाव का अवसर होता है.

चुकंदर

आयरन, विटामिन और मिनरल से भरपूर चुकंदर उच्च रक्तचाप (हाई ब्लड प्रेशर) पाने के लिए बेहतरीन प्राकतिक इलाज है. यह रक्त को साफ करता है और हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ता है. यह रक्तस्त्राव को नियंत्रित रखता है जिससे कि हृदय से संबंधित बीमारियों में यह फायदेमंद रहता है. शरीर में विटामिन की कमी पूरी करता है और मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करता है. मुंहासों को पूरी तरह दूर करने के लिए चुकंदर डला हुआ उबला पानी पीना बेहद फायदेमंद रहता है. पीलिया, हेपेटाइटिस जैसे रोगों में भी इसका प्रयोग फायदेमंद रहता है.

पत्ता गोभी

सामान्यत: वर्ष भर मिलने वाली सब्जियों में शामिल पत्तागोभी में विटामिन ए, बी, सी और ई होते हैं. कम कैलोरी वाली सब्जी होने की वजह से वजन को नियंत्रित करने में ये महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. इसमें साइटोकाइनिन नाम का पदार्थ होने की वजह से शरीर की कोशिकाओं को नियमित रूप से संवर्धित करता है. पत्तागोभी में एंटीऑक्सीडेंट की बहुतायत हाती है. जो शरीर के सही रूप से स्वस्थ रहने के लिए अत्यावश्यक है.

शिमला मिर्च

लो (कम) कैलोरी वाली शिमला मिर्च विटामिन ए, ई, बी और सी से भरपूर यानि कि उच्च रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करने वाली सब्जी है. सभी विटामिनों की इसमें उपलब्धता होने के कारण नेत्रों, बालों, त्वचा और हृदय के लिए बेहद लाभकारी होती है. मोटापे को रोकने के में ये बेहद कारगर है.

गाजर

गाजर, कच्ची खाने में, सलाद में सर्वाधिक रूप से प्रयोग की जाने वाली सर्दियों की सब्जी है. जो कि विटामिन ए और बीटा कैरोटिन की वजह से आंखों के लिए बहुत लाभदायक है. नियमित गाजर का सेवन नेत्रों की रोशनी को बेहतर बनाए रखने में सर्वाधिक योगदान प्रदान करता है. इस के साथ ही विटामिन ए और इसमें उपलब्ध ऐंटी ऑक्सीडेंट चमकदार स्वस्थ त्वचा, बालों और नाखूनों को बनाए रखने में महत्वपूर्ण हैं. गाजर रक्त साफ करके हृदय रोगों को दूर रखती है. साथ ही इस के सतत सेवन से दांत और मसूड़े भी स्वस्थ रहते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *