स्वास्थ्य सुलझन

प्र. आज के समय में लड़कियों में मासिक धर्म (पीरियड) शुरू होने की सही आयु क्या है इस पर किन-किन कारणों का प्रभाव पड़ता है?
ज.- वर्तमान में इसके शुरू होने का समय 12 वर्ष से 15 वर्ष की आयु के मध्य का है. इसका सबंध पूरी तरह से हारमोन से है. कई लोगों में इसको लेकर भ्रांतियां फैली हुई हैं. कि इसका सबंध खान-पान व वातावरण से है जो कि सही धारणा नहीं है. यह पूरी तरह हारमोन और मस्तिष्क के विचारों के विकसित होने से संबंधित है.फिल्में देखकर लड़कियों के विचार जल्दी वयस्क हो जाती हैं जिसकी वजह से हारमोन का स्राव जल्दी शुरू हो जाता है और पीरियड पहले के समय की तुलना में जल्दी प्रारंभ हो जाते हैं.

प्र.- गर्भावस्था के दौरान खाने-पीने में किन चीजों का परहेज करना चाहिए?
उ.-गर्भावस्था के समय पौष्टिक एवं संतुलित भोजन खाना चाहिए. ज्यादा तेल-मसालों के भोजन से परहेज करना चाहिए. हरी सब्जियां, अंकुरित अनाज और रेशेदार वस्तुओं की भोजन में प्राथमिकता देनी चाहिए. कुछ लोग इस समय पपीता, अनन्नास और काले अंगूरों को खाने के लिए मना करते हैं जबकि पपीते में विटामिन- ए व आयरन व ठीक इसी प्रकार अनन्नास में विटामिन -ए व काले अंगूरों में आयरन बहुतायत से पाया जाता है. जो कि सेहतमंद शिशु के लिए अत्यावश्यक है.

प्र. गर्भाशय कैंसर के दिन-प्रतिदिन बढ़ते मरीजों का कारण क्या है?
उ.- यह एक वायरल संक्रमण है. जो कि पारिवारिक सदस्यों में आसानी से फैलता है अर्थात यह हैरिडिटी भी प्रदर्शित करता है. इसके बचाव के लिए इसका वैक्सीन मौजूद है अत: सभी लड़कियों को इसका वैक्सीनेशन अवश्य कराना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *