सूरतियों को भा रहे हैं लारी के पराँठे

पंजाब से सूरत तक

दिसंबर का महीना, अपने पूरे शबाब पर पहुंची हुई ठंडी शामें और कडक़ भूख. ऐसे में गर्मागर्म, तीखा चटपटा, स्वादिष्ट भोजन खाने का मन होना स्वभाविक है. ठंडी शामों में घूमते हुए गर्मागर्म स्ट्रीट फूड सहज ही अपनी ओर आकर्षित करते हैं. स्वादिष्ट खाने के शौकीन सूरती अपनी सेहत के प्रति भी सजग हो रहे हैं. वे फास्ट फूड को कम तवज्जो दे रहे हैं और फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट से भरपूर खाने को अपने स्वाद में शामिल कर रहे हैं. ऐसे में लारी पर खड़े होकर गर्मागर्म भरवां पराठे फूंक मार मार कर खाए जाएं तो स्वाद और सेहत दोनों का लुत्फ उठाया जा सकता है.

सूरत में परांठों की बात की जाए तो मन में ख्याल उठेगा सूरती मानुष और परांठे ! भई, ये तो पंजाबी भोजन है परंतु आप ये जानकर चौंक जाएंगे कि परांठे सूरतियों का पसंदीदा भोजन बन चुके हैं. सूरत के राजपथ यानि कि गौरवपथ पर ढेरों परांठों की लारियां और उनके आस पास लगी ग्राहकों की लंबी कतार देखने को मिलेगी.


ऐसी ही ठंडी शाम में महक ने भी गौरव पथ पर फैली परांठों की महक और उनके स्वाद को चखकर आप तक पहुंचाने का निश्चय किया.

यहां आ तो गए पर बात अटक गई इस पर कि इतनी लारियों में से किस पर जाएं और क्या खाएं?

वैसे तो सामान्यत: सभी लारियों के नाम सांई के नाम पर ही थे परंतु सांई रथ परांठे वाले लगभग दस वर्षों से परांठे की लारी लगा रहे हैं और सांई रथ स्पेशल परांठे के नाम से ही स्पेशल परांठा बनाकर लोगों के स्वाद की पूर्ति कर रहे हैं. इनके परांठे की खास बात ये है कि इस परांठे में मिक्स वेज व चीज पनीर के साथ ये खड़े मसालों का प्रयोग कर इसे लजीज बनाते हैं और साथ में इसे अनोखा बनाते हैं चटपटे मूली के आचार का साथ देकर जो कि न केवल इस लारी की पहचान है बल्कि ये सिर्फ यहीं खाने को मिलेगा.

अब हमने अपने चेहरे को दूसरी लारी की तरफ घुमाया. यहां बच्चे भी परांठों के स्वाद का लुत्फ उठा रहे थे. रोल बच्चों का पसंदीदा भोजन है और अगर बात रोल पराठों की हो तो फिर बच्चों के ही नहीं बड़ों के मुंह में भी पानी आ जाएगा. आपको स्वादिष्ट स्प्र्रिंग रोल परांठा सांई राजन परांठे वाले की लारी पर मिल जाएगा. यही नहीं यहां इसके ढेरों विकल्प मौजूद हैं जैसे पनीर ओनियन, चीज स्प्रिंग रोल, सेजवान स्प्रिंग रोल, पालक ओनियन चीज स्प्रिंग रोल परांठा और साथ में नवरंग मिक्स अचार जो न सिर्फ जीभ को चटपटा स्वाद देता है वरन पराठों का स्वाद भी बढ़ाता है.

परांठों में अगर पिज्जा के स्वाद का मजा उठाना है तो अपने कदम कृष्णा परांठे वाले की लारी पर ही रोकें. यहां आपको पिज्जा पराठों के ढेरों प्रकार मिलेंगे, जिसमें कश्मीरी पिज्जा परांठा व स्वीटकॉर्न परांठा खासा मशहूर है. परांठों के साथ साथ इनकी स्पाइसी अंगूर रबड़ी बहुत प्रसिद्घ है यहां ग्राहक परांठों के साथ रबड़ी खाना बहुत पसंद करते हैं.

ये तो थे कुछ खास परांठों के पते. यदि आपको आलू पराँठा, गोभी पराँठा, मिक्स वेज पराँठा , पापड़ पराँठा आदि का लुत्फ उठाना हो तो प्रेम परांठा व इजी कॉर्नर परांठा भी आपके मनपसंद स्वाद के परांठे आपको सर्व करते हैं.

ये परांठे आपको 50 रूपए से लेकर 150 रूपए तक में मिल जाएंगे. तो देर किस बात की पहुंच जाइए इन लारियों पर ठंडी शाम में परिवार के साथ गर्मागर्म, स्वादिष्ट, पौष्टिक परांठों के स्वाद का लुत्फ उठाने के लिए. 


 –गरिमा सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *