सर्दियों में अपनी त्वचा को बनाएं युवा | Winter Beauty Tips In Hindi

सर्दियों में अपनी त्वचा को बनाएं युवा | Winter Beauty Tips In Hindi
सर्दियों में अपनी त्वचा को बनाएं युवा | Winter Beauty Tips In Hindi

खूबसूरत और ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए आपने कई तरह के घरेलू नुस्खे  आज़माए होंगे लेकिन क्या आपने फेशियल ऑयल्स के बारे में सुना है? अगर नहीं तो जानें इन खास तेलों के बारे में, जो आपको जवां दिखाने में भी मददगार हैं। इन्हें अपनाकर सर्दियों में अपनी त्वचा को बनाएं युवा.

फेशियल एसेंशियल ऑयल्स

essential-oils-for-face फेशियल एसेंशियल ऑयल्स
फेशियल एसेंशियल ऑयल्स 

अपनी त्वचा को हमेशा युवा बनाए रखने के लिए प्राकृतिक अर्थात नेचुरल प्रोडक्ट्स का प्रयाग  करना चाहिए। ये न केवल त्वचा को किसी भी तरह के नुकसान से बचाते हैं  और नैचरल ग्लो भी बना रहता है। विशेषज्ञों  के मुताबिक, सर्दियों में त्वचा बेहद रूखी और बेजान नज़र आने लगती है। ऐसे में उसे चमकदार बनाए रखने के लिए फेशियल ऑयल्स की मदद लेनी चाहिए।  मेकअप से पहले फेशियल ऑयल की 2-3 बूंदें लें और इसे पूरे चेहरे पर सीधे अप्लाई करें। इससे न सिर्फ त्वचा सुंदर व चमकदार दिखेगी बल्कि आपका मेकअप भी लंबे समय तक टिका रहेगा। क्रीम से की जाने वाली मसाज का असर चेहरे या शरीर पर कुछ ही दिनों तक नज़र आता है जबकि फेशियल और एसेंशियल ऑयल से निखार लंबे समय तक बना रहता है। इसमें नैचरल प्लांट्स के एक्स्ट्रैक्ट और तेल का इस्तेमाल किया जाता है। ये ऑयल्स अरोमैटिक फील देने के साथ ही शरीर के नर्वस सिस्टम को भी ऐक्टिव करते हैं।


फेशियल और एसेंशियल, कैसे करें उपयोग 

फेशियल ऑयल्स को हम चेहरे पर सीधे अप्लाई कर सकते हैं जबकि एसेंशियल ऑयल को किसी क्रीम या दूसरे तेल में मिलाकर प्रयोग करें।  इन फेशियल ऑयल्स को आप नाइट क्रीम या मॉयस्चराइजिंग क्रीम या लोशन में मिलाकर भी यूज़ कर सकती हैं। इन  तेलों को  प्राकृतिक तरिके  से बनाया जाता है , इसलिए ये त्वचा के लिए पूर्णत: सुरक्षित होते हैं और किसी तरह का नुक्सान नहीं पहुंचाते हैं । इसमें इस्तेमाल होने वाले प्राकृतिक तेल शरीर में एंटी बैक्टीरियल तत्वों को ऐक्टिव कर देते हैं। इससे त्वचा खिली-खिली नज़र आती है साथ ही  त्वचा पर बने दाग व झुर्रियां भी कम हो जाती हैं। इन ऑयल्स से मसाज करने के बाद त्वचा में कोमलता आ जाती है। त्वचा की देखरेख के लिए इसमें मॉयस्चराइजिंग लोशन, क्लींजिंग क्रीम व दूध आदि मिला क्र  इस्तेमाल कर सकती हैं।


क्रीम या मास्क में  मिलाकर प्रयोग 

एसेंशियल ऑयल्स को क्रीम या मास्क में मिलाने से बेहतर परिणाम मिलते  देखे जा सकते हैं। 

फाउंडेशन : फेशियल ऑयल्स को आप फाउंडेशन या बीबी क्रीम (ब्लेमिश क्रीम) के साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे न सिर्फ आपको फ्लॉलेस लुक मिलेगा बल्कि आपके चेहरे पर चमक भी नज़र आएगी  

मॉयस्चराइजि़ंग क्रीम : मॉयस्चराइजिंग क्रीम, लोशन व नाइट क्रीम के साथ भी इसे मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। ये फेशियल ऑयल्स झुर्रियों और असमान रंगत से बचाने के अलावा हाइपर पिग्मेंटेशन जैसी परेशानी से उबारने का काम करते हैं ।

फेशियल क्रीम या मास्क : अगर आप  घर पर फेशियल या मास्क अप्लाई करें तो उसमें कुछ बूंदें फेशियल ऑयल्स की जरूर  मिलाएं। इससे फेस मास्क के फायदे कई गुना तक बढ़ जाते हैं।

इसके लिए आप एवोकैडो कैरियर ऑयल, रोज़हिप कैरियर ऑयल, जोजोबा कैरियर ऑयल, कैस्टर कैरियर ऑयल, कोकोनट कैरियर ऑयल जैसे तेलों का उपयोग कर सकती हैं इन्हें अपनाकर सर्दियों में अपनी त्वचा को बनाएं युवा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *