सफर में खूबसूरती रखें बरकरार

खूबसूरती और महिलाएं एक दूसरे का पर्याय है, हर महिला खूबसूरत दिखना चाहती है फिर बात चाहे घर की हो या समारोह की, जब मौका छुट्टियों में कहीं घूमने जाने का हो तो ये और भी अहम हो जाता है. इसे संभव बनाने के लिए जरूरी है कि आप को कुछ सामान्य और सफर के दौरान आसानी से प्रयोग किए जा सकने वाले मेकअप टिप्स की जानकारी हो…

सफर के समय मेकअप हल्का हो, क्योंकि धूप और धूल से मेकअप खराब हो जाता है.क्लींजर से चेहरा साफ करें, त्वचा के अनुरूप माइश्चराइजिंग लोशन लगाएं.

ड्रायत्वचा पर क्रीमयुक्त एवं ऑयली त्वचा पर सामान्य माइश्चराइजिंग लोशन लगाएं (यह त्वचा को नयी बनाए रखेगा,जिससे वह रुखी और बेजान नजर नहीं आएगी ).गीले स्पंज की सहायता से चेहरे पर समान रूप से बेस लगाएं. इसके ऊपर ड्राई पाउडर लगाएं. (यह लम्बे समय तक टिका रहेगा).

आंखों पर आइलाइनर लगाएं, फिर मस्कारा का कोट लगाकर, काजल लगाएं. आजकल आइलाइनर और काजल पैन और पेन्सिल के मनचाहे रूप में उपलब्ध हैं जो लगाने में आसान रहते हैं और आसानी से फैलते भी नहीं हैं. त्वचा के अनुरूप ब्लशऑन लगाएं. गुलाबी एवं गोरी त्वचा पर पिंक कलर का, जबकि सांवली त्वचा पर पीच कलर का ब्लशऑन प्रयोग करें.

होठों पर कलरफुल लिप पेन्सिल से आउटलाइन बनाकर मैचिंग लिपग्लॉस लगाएं. गर्मी के सफर में यदि आप सफर गर्मियों में कर रही हैं तो कुछ सावधानियां मेकअप करते समय अवश्य बरतें.- मेकअप से पूर्व चेहरे पर 5-7 मिनट तक बर्फ रगड़ें, इससे चेहरे पर देर तक ताजगी रहने के साथ-साथ

मेकअप देर तक टिका रहेगा. -सनस्क्रीन लोशन का प्रयोग गर्मी में अति आवश्यक है यह त्वचा को सूर्य किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है.

बर्फीले इलाकों एवं समुद्र किनारे स्थित जगहों पर सनस्क्रीन क्रीम की जरूरत ज्यादा पढ़ती है.-गर्मी के मौसम में सबसे अच्छा विकल्प वाटरप्रूफ मेकअप है यह शीघ्र उतरता नहीं है और आप देर तक तरोताजा महसूस करती हैं यदि धूप में निकल रही हैं तो स्कॉर्फ से सिर को ढकें और आंखों को धूप के चश्मे से, यह न केवल आपकी आंखों की धूल और धूप की नुकसानदायक किरणों से रक्षा करता है वरन आपको स्मार्ट और खूबसूरत दिखाने में भी योगदान प्रदान करता है.-गर्मी में घूमते समय बालों को खुला न रखें. पसीने और धूल से भरे बाल आपके घूमने के आनंद को फीका कर देंगे.

रात के समय क्लींजर की सहायता से मेकअप जरूर उतारें. इससे आप सोते समय स्वयं को न केवल तरोताजा महसूस करेंगी बल्कि इससे त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं और त्वचा पर जमी हुई गंदगी भी साफ हो जाती है. -यात्रा में दिन के समय हल्का मेकअप रखें, त्वचा पर कोई बुरा या विपरीत असर ना पड़े इसके लिए आप अच्छे ब्रॉंड के मेकअप प्रोडक्ट प्रयोग करें. यात्रा के समय टिशु पेपर हमेशा साथ रखें, आजकल बाजार में वैट टिशु पेपर आसानी से उपलब्ध हैं, इनका प्रयोग त्वचा की खोई नमी लौटाकर त्वचा को स्वच्छ, निखरा बनाता है.

सफर का मेकअप किट

यात्रा के समय मेकअप के लिए आवश्यक सामान -हेयरब्रश, टिशू पेपर पैकेट, सनस्क्रीन लोशन, मॉइश्चराइजर, काजल पेंसिल, लिप पेंसिल, बेस, क्लींजर, हेयर ऑयल, लिपस्टिक, छोटा दर्पण, शैंपू पाउच, मसकारा, कैप, धूप का चश्मा, स्कॉर्फ. सफर से पूर्व तैयारी घूमते समय निखरा रूप नजर आए इसके लिए मेकअप की सामान्य जानकारी रखना अति आवश्यक है. गर्मियों में यात्रा के दौरान खूबसूरत दिखने के कुछ आसान स्टेप्स बताए सौंदर्य विशेषज्ञा श्रीमती बलजीत कौर ने. सफर से पूर्व फेशियल, थ्रेडिंग, मैनीक्योर, पैडीक्योर, हेयरकट जिसे कि एक शब्द ग्रूमिंग के रूप में लिया जाता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *