वैष्णो देवी की ट्रिप से पहले जान लें ये खास बातें

most-useful-travel-tips-to-vaishno-devi
हम में से बहुत से लोग वैष्णो देवी जाने का प्लान बनाते हैं लेकिन किसी न किसी वजह से बना बनाया प्लान फ्लॉप हो जाता है. अगर आपके साथ भी अक्सर ऐसा होता है और इस बार आप वैष्णों देवी जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो वैष्णो देवी की ट्रिप से पहले जान लें ये खास बातें  जानकर ही वैष्णो देवी की ट्रिप प्लान करें.

एनजीटी के आदेश के मुताबिक माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालु और वहां का प्रशासन इस पवित्र स्थान पर स्वच्छता को लेकर खास सतर्क रहे.
most-useful-travel-tips-to-vaishno-devi
एनजीटी ने माता वैष्णो देवी धाम की यात्रा पर एक दिन में 50 हजार श्रद्धालुओं की संख्या सीमित कर दी है. इससे बिना पर्ची के कटरा पहुंचने वाले यात्रियों को खासी दिक्कत हो सकती है क्योंकि यात्रियों की संख्या ज्यादा होने पर अब नई पर्ची जारी नहीं की जाएगी.

यदि आप कटरा के पंजीकरण कार्यालय में यात्रा की पर्ची लेने पहुंचे और यात्रियों की संख्या अधिक हुई तो हो सकता है कि आपको वहीं रुकना पड़े. ऐसी स्थिति में आपको यात्रा के लिए अगले दिन की पर्ची मिलेगी, इसलिए माता के धाम की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए ऑन लाइन पर्ची लेना ज्यादा लाभकारी रहेगा.

वैष्णोदेवी की यात्रा में जाने वाले बुजुर्गों के लिए हेलिकॉप्टर से माता के मंदिर तक पहुँचने की व्यवस्था भी है जो  की काफी उचित दरों पर उपलब्ध है उसके लिए भी ऑनलाइन ही बुकिंग करवाना ठीक रहता है 

यहाँ ऊंचाई अधिक होने की वजह से ठण्ड काफी ज्यादा रहती है और बारिश की संभावना भी लगातार बनी रहती है हालांकि इस रास्ते पर बारिश की वजह से फिसलन ना हो इसका पूरा इंतज़ाम किया गया है इसलिए मौसम का भी आप ध्यान रखकर कपड़ों का चयन करें तो बेहतर रहता है.

एनजीटी के आदेश के मुताबिक माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालु और वहां का प्रशासन इस पवित्र स्थान पर स्वच्छता को लेकर खास सतर्क रहे. एनजीटी ने प्रशासन को आदेश दिया है कि यदि कोई भी कटरा में गंदगी करता पाया जाता है तो उस पर 2000 रुपये का जुर्माना लगाया जाए.
most-useful-travel-tips-to-vaishno-devi
24 नवम्बर से एक नया रास्ता शुरू किया गया है. एनजीटी ने कहा है कि इस रास्ते पर केवल पैदल यात्री और बैटरी कारें चलेगी. यानि इस रास्ते पर घोड़े, टट्टू और पालकी की सुविधा नहीं मिलेगी.

आप इस यात्रा का पूरा आनद उठाना चाहते हैं तो तो वैष्णो देवी की ट्रिप से पहले जान लें ये खास बातें जानकर ही वैष्णो देवी की ट्रिप प्लान करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *