महक प्रवाह

प्रिय पाठको ,
 पिछला माह देश के लिए काफी उथल पुथल भरा रहा है . पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद का जवाब भारत ने सर्जिकल स्ट्राइक करके और कूटनीतिक तौर पर चौतरफा रूप से घेरकर दिया, साथ ही उसे विश्व मंच पर अलग-थलग करने की भारत की नीति भी कामयाब रही . इस सब के बीच में देश के सभी राजनीतिक दल राष्ट्रिय एवं प्रांतीय दोनों ही मोदी सरकार के साथ मजबूती से खड़े नजर आये, सर्जिकल स्ट्राइक के लिए सभी दलों ने मोदी सरकार का साथ दिया . इस से देश के प्रहरी सेनिकों का मनोबल भी बड़ा . दुर्दांत इलाकों में देश की सीमाओं की पहरेदारी करने के लिए आवश्यक होता है कि केवल देशवासी ही नहीं वरन देश के सभी दल राजनीतिक स्वार्थों से उठकर सेना को प्रोत्साहित करें .
लेकिन इस बीच अरविन्द केजरीवाल ने मोदी की तारीफ़ को करते हुए उनकी सरकार को इस हमले के सबूत देने के लिए कहा है ये कुटिल राजनीति है. हम सभी जानते हैं की सेना और उससे जुड़े पहलू गोपनीयता की मांग करते हैं ,इस तरह के सबूत सामने आने पर हो सकता है की ये भविष्य में सेना की सुरक्षा के लिया खतरा पैदा करें .इसी बीच प्रधान मंत्री मोदी के चुनाव क्षेत्र वाराणसी में लगाये गए पोस्टर घटिया चुनावी राजनीति  के बारे में बता रहे हैं बेहतर होगा की सभी राजनीतिक दल चुनावों में अपने द्वारा किया गए कार्यों के बारे में बताएं. केजरीवाल यदि पंजाब जीतना चाहते हैं तो बताएं उन्होनें दिल्ली में अपने कार्यकाल में क्या काम किया है और कितने चुनावी वादे पूरे किये हैं.
भाजपा को भी अपने कार्यों और नीतियों के बारे में चर्चा करके अपनी पार्टी लाइन “ पार्टी विथ डिफ़रेंस “ को साबित करना चाहिये न की चुनाव जीतने के लिए घटिया राजनीति को प्रोत्साहित करना चाहिये.देश की सुरक्षा और एकता अखंडता को राजनीति से अलग रखना ही देश के भविष्य के लिए बेहतर होगा .
   नवरात्रि माँ अखंड शक्ति दायनी का आराधना पर्व है, जिसका समापन अधर्म पर धर्म की विजय ,विजयदशमी के रूप में होगा. रावण और राम आज भी किसी न किसी रूप में अधर्म और धर्म के प्रतीक के रूप में युद्धरत हैं लकिन आशा ही नहीं विश्वास है हर युग की तरह इस युग में भी धर्म की , कर्तव्य की , परहित की ही जीत होगी. अन्धकार की काली छाया हारेगी , उजाले का सूरज फिर चमकेगा .

 आप सभी को ढेरों शुभकामनाएं .

 स्नेह के साथ,किरन संजीव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *