महक प्रवाह जून २०१८

प्रिय पाठको ,

देखते देखते ग्रीष्मावकाश समाप्त हो गया है लेकिन ग्रीष्म का मौसम समाप्त नहीं हुआ है. उसकी यात्रा अभी बाकी है और बाकी है उसके साथ इंतज़ार बारिश का. वैसे भी इन गर्मियों में आप सभी कहीं न कहीं भ्रमण पर गए होंगे, कुछ लोग अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के घर उनके शहर छुट्टियां मनाने गए होंगे तो कुछ उनके साथ का आनंद उठाने गए होंगे लेकिन इतना निश्चित है कि सभी ने छुट्टियों का पूरा लुत्फ़ उठाया.

इस घूमने फिरने में केवल नई जगह देखने का आनंद ही नहीं होता है बल्कि उसके साथ प्रत्येक स्थल की प्राकृतिक सुंदरता, उसका दूसरी जगह से भिन्न होना वहाँ की संस्कृति, लोक जीवन, परम्पराओं को समझना भी इस घूमने का एक अर्थ होता है. इन यात्राओं में  प्रकृति के असीम रूप का साक्षात्कार होता है , सामाजिक जीवन के विभिन्न पहलूओं की जानकारी मिलती है प्रत्येक स्थल की अपनी संस्कृति और परम्पराएं होती हैं जिससे वहाँ  का सामाजिक  जीवन और परिवेश समृद्ध होता है

भारत देश के आदि इतिहास में ऐसे कई नाम हैं जो अपने अपने क्षेत्र के दिग्गज रहे हैं और उन्होनें अपने ज्ञान को किसी पुस्तक से नहीं वरन इस धरती की यात्रा से पाया और समझा. यहीं उन्होनें जीवन के वास्तविक मूल्यों को खोजा. ये धरती अपने आप में असीम प्राकृतिक सौंदर्य समेटे हुए है जरूरत है, तो सिर्फ उसे देखने की. तो जब भी अवसर मिले घूमिए, परिवार और दोस्तों के साथ घूमिए .

गर्मी का दौर अभी बाकी है , हालांकि बारिश की पहली बूँदें कहीं कहीं धरती को छू चुकी हैं.  सूरज की तपन से बारिश की बूंदों तक की ये  यात्रा धरती की अपनी अनंत यात्रा का एक क्षण मात्र है इस धरती के निवासी होने के कारण मनुष्य भी इस यात्रा का साक्षी बन जाता है.

मौसम का बदलना प्रकृति का एक चक्र है इस चक्र के साथ मनुष्य का सामाजिक जीवन भी बंधा हुआ है प्रत्येक मौसम की अपनी खूबी है बारिश के मौसम का इंतज़ार  किसानों से लेकर सामान्य व्यक्तियों तक को रहता है.

गर्मियों का दौर अंत  होते देख  घरों में चहल पहल शुरू होने लगी है कहीं स्कूलों के खुलने की आहट है तो कहीं  बारिश की तैयारियों की सुगबुगाहट.

हमारी महक बदलते मौसम के साथ आपके लिए विभिन्न सामग्री लाती रहेगी.  आपका प्यार इसी तरह मिलता रहे आपके जीवन की तपन कम हो और बारिश की बूंदों के ठन्डे छींटे उसकी तपन को कम करें.

आपका जीवन एक उत्सव बने इसी शुभकामना के साथ,

किरन संजीव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *