बाहरी प्रख्यात कोचिंग संस्थान सूरत में


वस्त्र नगरी के नाम से देश भर में विख्यात सूरत नगरी अब शिक्षा के क्षेत्र में भी आगे बढ़ रही है. लगातार खुलते बेहतर विद्यालयों के साथ साथ एक से बढक़र एक अनेक कोचिंग संस्थानों की शुरूआत हो चुकी है. देशभर के प्रसिद्ध और स्थापित कोचिंग संस्थानों की शाखाएं भी यहां लगातार खुल रही हैं.

ये कोचिंग संस्थान विद्यालयी शिक्षा के साथ प्रतियोगी परिक्षाओं की तैयारी भी कराते हैं.यहां शिक्षण के साथ विद्यार्थियों की प्रगति की सतत जांच की जाती है. इसके लिए कई संस्थान टेस्ट सीरीज प्रोग्राम रखते हैं. इस लेख में हम आपको ऐसे कुछ कोचिंग संस्थानों की जानकारी दे रहे हैं जिनकी मुख्य शाखा सूरत से बाहर हैं एवं एक शाखा सूरत में है.

इनमें पहला संस्थान है अडाजन स्थित यूनिवर्सल टयूटोरियल. जिसकी मुख्य शाखा मुंबई में है. इनके विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम ही इनकी पहचान है. इनकी टेस्ट सीरीज भी इनकी खासियत है. यहां अडाजन स्थित शाखा में वे गुजरात बोर्ड एवं सीबीएसई बोर्ड दोनों की कक्षा आठ से कक्षा बारहवीं तक की पढ़ाई करवाते हैं.

दूसरा इंस्टीटयूट है आकाश , जिसकी मुख्य शाखा नई दिल्ली में स्थित है. जबकि सूरत में मजूरा गेट पर शाखा स्थित है. आकाश में मुख्य रूप से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जाती है.कोटा राजस्थान की मुख्य कोचिंग एलन क्लासेज है जो सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा के साथ साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की भी तैयारी कराती है. सूरत में इसकी शाखा एलपी सवाणी सर्कल पर स्थित है. तो ये थी सूरत से बाहर स्थित कुछ प्रसिद्ध कोचिंग संस्थानों की जानकारी जिनकी शाखाएं सूरत के विभिन्न क्षेत्रों में स्थित है.

अविनाश मिश्रा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *