पेटीएम प्रयोग करने का तरीका

डिजिटलाइजेशन के कारण आज देश में नक़द का इस्तेमाल कम होता जा रहा है और इसकी जगह क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड एवं ऑनलाइन बैंकिंग, नेट बैंकिंग ट्रांजिक्शन का चलन बढ़ा है लेकिन यदि आप डेबिट कार्ड , क्रेडिट कार्ड और अनेक पासवर्ड याद रखने के झंझट से परेशान हो चुके हैं तो पेटीएम इसमें आपकी मदद कर सकता है .

भारत में अभी भी ऑनलाइन वॉलेट का इस्तेमाल बहुत कम मात्रा में होता है देश में इसे लोकप्रिय करने के लिए काफी काम किया जाना अभी भी बाकी है लेकिन फिर भी एक बड़ा वर्ग इसे अपना चुका है और दिन प्रतिदिन इसे अपनाने के लिए लोग तैयार हो रहे हैं. हालाँकि आज पेटीएम का उपयोग काफी लोकप्रिय हो चुका है. फिर भी बहुसंख्यक जनता आज भी इसके उपयोग के बारे में सही तरीके से जानकारी न होने की वज़ह से इसका प्रयोग करने से हिचकती है.

इस लेख में हम आपको पेटीएम को इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं. यह आपके लिए एक गाइड की तरह कार्य करेगा जो की आपको पेटीएम का उपयोग शुरू करने और उसके फायदों के बारे में विस्तृत रूप से बताएगा.
पेटीएम क्या है ?

पेटीएम भारत के रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त एक सेमी क्लोज़्ड ई वॉलेट है. जिसकी मदद से आप ऑनलाइन सामान खरीदने के साथ साथ सभी तरह के बिल जैसे की बिजली, पानी , गैस और फ़ोन भर सकते हैं इसकी सहायता से आप टीवी रिचार्ज , फ़ोन रिचार्ज और डेटा रीचार्ज़ तक कर सकते हैं दिन प्रतिदिन ये नेटवर्क अपनी सेवाएं बढ़ा रहा है.
कैसे शुरू करें प्रयोग ?

पेटीएम का प्रयोग शुरू करने से पहले आपको एक रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है. इसके दो माध्यम हैं. यदि आप स्मार्ट फ़ोन प्रयोग करते हैं तो प्ले स्टोर से पेटीएम ऍप डाउनलोड करिये , इसके दूसरे तरीके में आपको पेटीएम की वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा.

रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपके पास एक मोबाइल नंबर का होना सबसे ज्यादा आवश्यक है जो कि आपके लॉगिन आईडी की तरह कार्य करेगा. चाहें तो आप अपने ई मेल को भी लॉगिन आईडी की तरह प्रयोग कर सकते हैं लेकिन फ़ोन नंबर तो फिर भी चाहिएगा ही, ऐसे में बेहतर रहेगा की आप फ़ोन नंबर को ही अपना लॉगिन आईडी बनाएं. एप्प डाउनलोड करने के बाद या वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद आपको ऑनलाइन एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होता है इसमें आपके बारे में सामान्य जानकारी भरनी होती है. इस फॉर्म को भरकर सबमिट करना होता है सबमिट करने के बाद आपके मोबाईल पर एक कन्फर्मेशन मैसेज आता है इस मैसेज को पेटीएम द्वारा निर्धारित जगह पर टाइप करके भेजना होता है अब आप पेटीएम के यूज़र बन जाते हैं.

पेटीएम वॉलेट का प्रयोग कैसे करें ?

पेटीएम एक ई कॉमर्स के साथ ई वॉलेट प्रोवाइडर वेबसाइट है अर्थात आप उसकी साइट से तो ऑनलाइन खरीददारी कर ही सकते हैं साथ ही कई प्रकार की सेवाओं का भुगतान भी कर सकते हैं.

जिसमें टिकिट बुकिंग , बिल भुगतान और रिचार्ज शामिल हैं इन सबका भुगतान करने के लिए आपके पास दो ऑप्शन होते हैं या तो आप अपनी बैंकिंग सुविधाओं जैसे क्रेडिट, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिगं का प्रयोग करें या दूसरे ऑप्शन के अनुसार आप अपनी जरूरत के मुताबिक धन राशि को अपने बैंक अकाउंट से ट्रांसफर कर सकते हैं.

कैसे करें रुपयों को ट्रांसफर ?

इसके लिए सबसे पहले लॉगिन करें. लॉगिन करने के दौरान पेटीएम आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर एक ओटीपी या वन टाइम पासवर्ड भेजेगा. जो आपके पासवर्ड से लॉगिन करने के बाद खुले विंडो में आपको सबमिट करना होगा. (यदि आप स्मार्ट फ़ोन से ये कर रहे हैं तो काम हो जाने के बाद अकाउंट को क्लोज करना न भूलें अन्यथा ये खुला ही रहेगा ) इसके बाद आपको होम स्क्रीन पर दाहिनी ओर ऊपर की तरफ एक वॉलेट का साइन बना हुआ नज़र आएगा जिसके पास पेटीएम वॉलेट लिखा होगा. यहां आपको शून्य लिखा हुआ नज़र आएगा. यहां अपने माउस या करसर को ले जाकर क्लिक करें, अब एक नई विंडो सामने आएगी, इस विंडो में एंटर अमाउंट टू बी एडेड इन वॉलेट पर करसर ले जाकर क्लिक करें. जितनी धन राशि आप इस वॉलेट में रखना चाहते हैं वह यहां टाइप करें. यह अधिकतम राशि फिलहाल 20 हज़ार तक की है यदि आप व्यापारी हैं तो यह रकम 50 हज़ार तक की है. अपनी जरूरत की रकम डालने के बाद ऐड मनी इन वॉलेट ऑप्शन पर क्लिक करें, अब एक नई विंडो में आपको वॉलेट में पैसा जमा करने के लिए तीन ऑप्शन नज़र आएंगे, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग. इनमें से किसी का भी उपयोग करके आप अपने बैंक अकाउंट से पेटीएम के वॉलेट में पैसा जमा कर सकते हैं. जैसे ही पैसा डालने का आपका प्रोसेस पूरा होता है वॉलेट में आपको वह रकम नज़र आने लगती है जो आपने अपने बैंक अकाउंट से वॉलेट में ट्रांसफर की है.

देर किस बात की है आप भी पेटीएम का उपयोग करें और डिजिटलाइज़शन के रास्ते को अपनाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *