पतंग महोत्सव


बच्चों, मकर संक्रांति पर पतंग उड़ाने की परंपरा भारत के साथ विश्व के अनेक देशों में भी है. वहां इसे अलग नाम और अलग समय पर मनाया जाता है. ऐसे ही कुछ पतंगोत्सव आपकी जानकारी के लिए….

आज के समय में पतंग उड़ाने के शौक का मुख्य उद्देश्य मनोरंजन है परंतु जब पतंगों का आविष्कार किया गया था तब ये आवश्यकता को पूरी करने के काम आती थी. पतंग का आविष्कार कहां हुआ है इसके प्रामाणिक प्रमाण मौजूद नहीं हैं. भारत में पौराणिक कथाओं में पतंग जैसी हवा में उडऩे वाली चीजों का जिक्र किया गया है. माना जाता है कि लगभग तीन हजार वर्ष पूर्व चीन में लोग इसे मुसीबत में फंसे होने के संकेत के रूप में प्रयोग करते थे. पतंगों का उपयोग उस समय सैन्य उद्देश्यों में भी किया जाता था. इनकी मदद से दूरी की गणना भी की जाती थी और हवा की दिशा की जानकारी ली जाती थी.

बाद में पतंगों का मुख्य रूप से प्रयोग संचार के लिए किया जाने लगा. अलग अलग रंग और आकार का प्रयोग कर के लोग संकेतों और संदेशों को भेजते और प्राप्त किया करते थे.

वैज्ञानिक, वायुमंडलीय जानकारियों की खोज के लिए पतंग को एक अच्छा उपकरण मानते थे. भारत के कई हिस्सों में पतंगोत्सव मनाया जाता है. गुजरात में अंतराष्ट्रीय पंतग उत्सव मनाया जाता है. उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी की गुनगुनी धूप में लोग पतंगें उड़ाते हैं. राजस्थान में इसके लिए अवकाश घोषित किया जाता है. इसके लिए 14 जनवरी को वहां मकर संक्रांति का त्योहार मनाते हैं. लोग छतों पर सुबह से ही पतंगें उड़ाते नजर आते हैं जो रात ढले तक चलती रहती है.

अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव – गुजरात

यह 14 जनवरी को प्रति वर्ष गुजरात में मनाया जाता है. यहां इसे उत्तरायण का दिन भी कहा जाता है. यह महोत्सव 1989 में अंतरराष्ट्रीय स्तर का घोषित किया गया. वर्ष 2012 में इस में 42 देशों के लोगों ने भाग लिया. इस महोत्सव में रात के समय बॉक्स पतंगों को सजाया जाता है जिन्हें ‘‘टुक्कल्स’’ कहा जाता है और इसे महोत्सव में जादू बिखेरने के लिए आकाश में उड़ाया जाता है.

वन स्काई बन वर्ल्ड

प्रतिवर्ष अक्टूबर के दूसरे रविवार को दुनिया भर के पतंगप्रेमी विश्व शांति और पर्यावरण जागरूकता के लिए पतंग उड़ाते हैं. यह उत्सव वर्ष १९८६ में शुरू हुआ था. उस समय एक अमेरिकी महिला जेन पाक ने वेलेंटिना तेरेश्कोवा जो कि अंतरिक्ष में जानेवाली पहली महिला थी को शांति के लिए पतंग भेंट की थी.

हवा महोत्सव

यह महोत्सव आस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में मनाया जाता है. इसे वहां दक्षिणी गोलार्द्ध में वसंत के आगमन के स्वागत में मनाया जाता है. यहां सैंकड़ों की संख्या में लोग पतंग उड़ाने के लिए आते हैं. इस उत्सव में पतंग उड़ाने के अलावा कार्यशाला, संगीत और अन्य समारोहों का आयोजन किया जाता है जो इस उत्सव को यादगार बनाता है.

वार्षिक बर्कली महोत्सव
यह महोत्सव कैलिफोर्निया अमरीका में लगभग तीस वर्ष पहले शुरू हुआ था. इस उत्सव के दौरान अनेक प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं जो पूरे अमरीका के लोगों को आकर्षित करती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *