नया वर्ष नई फिल्में

वर्ष 2016 के आगमन के साथ हिन्दी सिने उद्योग की उम्मीदें जुड़ी हुई हैं. इस वर्ष छोटे बड़े सभी बैनर अपनी नई फिल्मों के साथ दर्शकों के सामने आ रहे हैं. दर्शकों को नए निर्देशकों के साथ फिल्मों में नए प्रयोग भी देखने को मिलेंगे. मसाला मूवी से हटकर सार्थक सिनेमा भी इस वर्ष मुख्यधारा में आ रहा है इसी पर एक लेख……………….

दुनिया भर में सर्वाधिक फिल्में बनाने वाला हिन्दी फिल्म उद्योग 2016 में अपने इतिहास के साथ एक नए वर्ष में प्रवेश करेगा. पिछले कुछ वर्षों से हिन्दी सिनेमा नई करवट ले रहा है. रूपहला पर्दा आग के गोलों और प्रेम की वंशी के साथ साथ नए युग की, अर्थपूर्ण बातें भी करने लगा है. जहां एक तरफ मसाला फिल्में बन रही हैं वहीं अनुराग कश्यप और सुधीर मिश्रा जैसे निर्देशक अरबन सोशल समस्याओं पर अपनी फिल्म में बात कर रहे हैं, तो विश्वव्यापी दृष्टिकोण के साथ अनुराग बसु अपने कॉमेडी ड्रामा को दर्शकों के सामने ला रहे हैं.

कई बेहतर निर्देशक बायोपिक लेकर आ रहे हैं तो कई इतिहास के पन्नों को रूपहले पर्दे पर पलट रहे हैं.पिछले दो-तीन वर्षों में कई ऐसी फिल्में बनी हैं जिसमें स्टोरी लाइन दमदार है. गानों की भरमार न होकर बेहतर पाश्र्व संगीत और संगीत के नए प्रयोग शामिल हैं. स्थापित चेहरों और सुपर स्टार की जगह नए ताजगी से भरपूर चेहरे और ऊर्जावान कलाकार हैं. नए वर्ष में रूपहला पर्दा नई ताजी हवा में सांस लेगा और ताजगी से भरपूर सिनेमा दर्शकों के सामने आएगा.

लेखक निर्देशक राजा कृष्ण मेनन 1990 के खाड़ी युद्घ पर आधारित फिल्म ला रहे हैं एयर लिफ्ट नाम की इस फिल्म में अक्षय कुमार और निमरत कुमार जैसे कलाकार ने अभिनय किया है.

अंग्रेजी उपन्यासकार चाल्र्स डिकिन्स के उपन्यास ग्रेट एक्सपेक्टेशन पर आधारित फिल्म फितूर को ला रहे हैं अभिषेक कपूर, इस फिल्म में आदित्य राय कपूर के साथ स्क्रीन शेयर कर रही हैं कैटरीना कैफ पहली बार पर्दे पर साथ साथ नजर आ रही इस जोड़ी के साथ तब्बू भी इस फिल्म में अहम रोल निभा रही हैं.

साल के शुरू में आई इन फिल्मों से सिनेजगत में काफी उत्साह का माहौल बनने की उम्मीद है. यूं तो कई फिल्में इन फिल्मों के साथ और इनके बाद आने वाली हैं लेकिन बड़े बजट और बड़ी स्टारकास्ट की बातें करें तो लीक से हटकर फिल्म बनाने के लिए पहचान रखने वाले अनुराग कश्यप और सुधीर मिश्रा जून के माह में अपनी अपनी फिल्मों के साथ दर्शकों के सामने होंगे. अनुराग कश्यप की थ्रिलर फिल्म पांच में तेजस्विनी कोल्हापुर और के के मेनन को साथ अभिनय करते देखने का अवसर मिलेगा.सुधीर मिश्रा की तेरा क्या होगा जॉनी में मुंबई और उसकी सडक़ों पर चाय बेचने वाले बच्चे की कहानी ली गई है. फिल्म के मुख्य कलाकारों में सोहा अली खान, नील नितिन मुकेश और के के मेनन शामिल हैं. आपराधिक पृष्ठभूमि पर आधारित फिल्म में सुधीर मिश्रा अपने चिर परिचित अंदाज में दर्शकों से रूबरू होंगे.

अप्रैल 2016 को यशराज बैनर की शाहरूख खान अभिनीत फिल्म फैन रिलीज की जाएगी जिसमे पर्दे पर शाहरूख खान के साथ हैं वालुश्ïचा डिसूजा और फिल्म के निर्देशïक हैं मनीष शर्मा. इसी माह में बड़े बजट की एक और फिल्म है रन भोला रन गोविंदा और तुषार कपूर स्टारर ये फिल्म कॉमेडी ड्रामा है.लेकिन इनके बीच गौर करने वाली फिल्म है अजहर जो कि क्रिकेटर मोहम्मद अजहरूद्दीन पर बनी हुई बायेापिक है. मैच फिक्सिंग के कई अनदेखे पहलू समझानेवाली इस फिल्म में अजहरूद्दीन का रोल प्ले कर रहें हैं इमरान हाशमी फिल्म में उनके साथ दिखेंगी प्राची देसाई, निमरत कोर और हुमा कुरैशी.

इन फिल्मों के साथ काफी अरसे बाद राकेश ओम प्रकाश मेहरा अपनी अगली फिल्म मिर्जाएं दर्शकों के सामने ला रहे हैं. इस फिल्म से मेहरा दो नए ताजे चेहरों को भी हिन्दी सिनेमा उद्योग में लांच कर रहे हैं. अनिल कपूर के बेटे हर्षवर्धन कपूर और सियामी खेर. नए निर्देशक उमंग कुमार अपनी अगली बायोपिक ला रहे हैं इसी वर्ष में पाकिस्तान जेल में बंदी रहेï सरबजीत पर आधारितï. इस फिल्म का नाम सरबजीत ही रखा गया है.ऐश्वर्या राय बच्चन और रणदीïप हुड्डा अभिनीत इस फिल्म से पहले भी उमंग कुमार मैरीकॉम जैसी सफल फिल्म निर्देशित कर चुके हैं. मैरीकॉम ने कई प्रतिष्ठित अवार्ड जीतकर अपनी कलात्मकता को भी हिन्दी सिने उद्योग में दर्ज कराया था.

दो बायोपिक और मिर्जाएं जैसी फिल्मों से थोड़ृा हटकर अनुराग बासु अपनी अगली फिल्म जग्गा जासूस रिलीज करेंगे. अनुराग बासु अपनी पिछली फिल्म बर्फी की सफलता से काफी उत्साहित हैं. इस बार भी वे रणबीर कपूर को मुख्य किरदार के रूप में ले रहे हैं उनके साथ हैं कैटरीना कैफ इस फिल्म में गोविंदा भी अहम भूमिका में हैं. जुलाई और अगस्त माह में बिग बैनरों की फिल्म रिलीज होगी. जुलाई में रमजान ईद पर यशराज की सलमान खान अभिनीत फिल्म सुल्तान रिलीज होगी औïर इसके साथ रोमांचक मुकाबला होगा शाहरूख खान की फिल्म रईïस का. दोनों ही फिल्मों की रिलीज का दिन एक ही होने के कारण दर्शकों के बंटने की पूरी संभावना है. इन सभी के बीच पीरियड फिल्में बनाने के लिए जानने वाले आशुतोष गोवारिकर की मोहन जोदड़ो अगस्त माह में प्रदर्शित होगी. फिल्म के मुख्य कलाकार हैं ऋत्विक रोशन और आशुतोष गोवारिकर. फिल्म केï मुख्य कथानक में मोहनजोदड़ों का बैकड्रॉप रखा गया है और उस पर बुनी गई है एक प्रेम कहानी.

अक्टूबर में धर्मा बैनर में करन जौहर अपनी फिल्म लेकर आ रहे हैं ऐश्वर्या राय बच्चन, अनुष्का शर्मा और रणबीर कपूर के साथ बनाई गई ए दिल है मुश्किल इस के साथ करण जौहर काफी समय बाद पुन: निर्देशन में अपना हाथ अजमा रहे हैं. इस तरह वर्ष 2016 में हिन्दी सिने उद्योग के दर्शकों को कुछ नए चेहरे, नई प्रतिभाएं और नई फिल्म की कहानियों के साथ रूपहले पर्दे के नए अवतार को देखने का आनंद मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *