डिज़ाइनर सलवार-कमीज़

2017 में फैशन में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है इस बार डिज़ाइनर सलवार-कमीज़ में बोहो चिक से लेकर रॉक एंड रोल तक का फैशन आ रहा है। डिज़ाइनर सलवार-कमीज़ समर कलेक्शन पर भी इसका खासा प्रभाव देखने को मिल रहा है।सत्तर का दशक फैशन में प्रयोगों का स्वर्णिम दौर माना जाता है। इस दौर में फैशन के क्षेत्र में जितने प्रयोग हुए उनमें से कई सदाबहार फैशन ट्रेंड के रूप में स्थापित हुए तो कई लौटकर फैशन में आए। 

डिज़ाइनर सलवार-कमीज़
डिज़ाइनर सलवार-कमीज़


केवल भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में उसी दौर का फैशन दोहराया जा रहा है। भारतीय महिलाओं के लिए सलवार-कमीज़ सबसे कंफर्टेबल और ईज़ी टु वेयर आउटफिट है इसीलिए सलवार-कमीज़ का क्रेज़ कभी कम नहीं होता. डिज़ाइनर्स भी इस सर्वाधिक लोकप्रिय पहनावे को और ज़्यादा ख़ूबसूरत बनाने की हर मुमकिन कोशिश करते रहते हैं. इस बार न्यू ट्रेंड फैशन सलवार-कमीज़ की जानकारी आपको दे रहीं हैं फैशन डिज़ाइनर एंड इंस्ट्रक्टर कल्पना काबरा 


स्मार्ट समर फैशन टिप्स

* आजकल लॉन्ग स्ट्रेट कुर्ते फैशन में हैं इसलिए अपने कलेक्शन में इन्हें ज़रूर शामिल करें.
* लॉन्ग स्ट्रेट कुर्ते के साथ प्लाज़ो या चूड़ीदार पहन सकती हैं .
* शॉर्ट कुर्ती को धोती पैंट या पटियाला सलवार के साथ पहना जा सकता है 
* आजकल लॉन्ग शर्ट स्टाइल के कुर्ते भी काफ़ी पसंद किए जा रहे हैं, आप इन्हें प्लाज़ो या सिगरेट पैंट के साथ पहन सकती हैं.
* सलवार-कमीज़ के साथ दुपट्टा न पहनना चाहें, तो स्टाइलिश नेकपीस या स्टोल भी पहन सकती हैं.
* यदि आपकी लंबाई कम है, तो सिंगल लाइट या पेस्टल कलर का प्लेन कुर्ता पहनें साथ ही कुर्ते की लंबाई ज़्यादा रखें, इससे आप लंबी दिखेंगी.
* आजकल कुर्ते की स्लीव्ज़ पर काफी एक्सपेरिमेंट किया जा रहा है इसलिए आप भी स्टाइलिश स्लीव्ज़ वाला कुर्ता पहनें.
* सिंपल कुर्ते के साथ हैवी दुपट्टा पहन कर उसे हैवी लुक दे सकती हैं .
* सलवार-कमीज़ के साथ शॉर्ट-लॉन्ग जैकेट पहनकर उसे ट्रेंडी लुक दिया जा सकता है.

 सलवार का चयन


सलवार-कमीज़ को कंप्लीट लुक देने में सलवार का बहुत बड़ा रोल होता है इसलिए सलवार चुनते समय इन स्मार्ट समर फैशन टिप्स का ध्यान रखें.

सामान्य सादा सलवार

सामान्य सादा सलवार
सामान्य सादा सलवार

लम्बे समय तक ऑफिस में काम करने वाली महिलाओं के लिए वस्त्रों का फैशन से ज्यादा आराम दायक होना जरूरी होता है इनके लिए इस प्रकार की सलवार सबसे ज्यादा बेहतर होती है इन्हें आप सिंपल या सादा सलवार भी कह सकती हैं. ये बहुत आरामदायक होती  हैं. इन्हें पहनकर उठने-बैठने या काम करने में कोई परेशानी नहीं होती. ऐसे सलवार ऊपर की तरफ़ चौड़े और बॉटम की तरफ़ पतले होते हैं. 

कैसा हो फैब्रिक ? 

ऐसा सलवार सिलवाने के लिए कॉटन सबसे ज्यादा उपयुक्त रहता है साथ ही सिल्क, क्रेप, जॉर्जेट, सैटिन आदि फैब्रिक भी चुन सकती हैं.

किसके साथ पहनें ? 

इसके साथ आप शॉर्ट और लॉन्ग दोनों तरह के कुर्ते पहन सकती हैं.

पटियाला सलवार

पटियाला सलवार
पटियाला सलवार

ये सलवार ऊपर की तरफ़ काफ़ी घेरदार और बॉटम की तरफ़ चुस्त होती है. इसे सिलवाने के लिए सादा सलवार से ज़्यादा कपड़ा लगता है इसलिए ये सलवार पहनने में काफ़ी हैवी होता है.

कैसा हो फैब्रिक ?

इसके लिए सिल्क और जॉर्जेट सबसे ज्यादा उपयुक्त रहता है लेकिन कॉटन और सैटिन फैब्रिक का भी प्रयोग कर सकते हैं. लेकिन गर्मियों में  इस प्रकार की सलवार में कॉटन ज्यादा बेहतर और आरामदायक रहता है.

किसके साथ पहनें ?

पटियाला सलवार के साथ आप शॉर्ट और लॉन्ग दोनों तरह की कुर्ती पहन सकती हैं.लंबी महिलाओं पर पटियाला सलवार बेहद खूबसूरत लगती है.

पठानी सलवार

पठानी सलवार घुटनों  तक फ़िट और घुटने के नीचे से घेरदार होती है. इसमें भी सामान्य  सलवार से ज़्यादा कपड़ा लगता है.

कैसा हो फैब्रिक ? 

ऐसी सलवार के लिए शिफ़ॉन, जॉर्जेट, सिल्क, सैटिन आदि कपड़े अच्छे होते हैं, क्योंकि इनका फ्लो अच्छा आता है.

किसके साथ पहनें ? 

पठानी सलवार के साथ शॉर्ट कुर्ती अच्छी लगती है.


शरारा सलवार

शरारा सलवार
शरारा सलवार

ऐसी सलवार एक नज़र में बिल्कुल स्कर्ट की तरह दिखती है इसलिए इसे शरारा सलवार कहते हैं. इसमें स्कर्ट की तरह ही घेर होते हैं. ये नीचे से घेरदार होती हैं . 

कैसा हो फैब्रिक ? 

इसके लिए कॉटन को छोड़कर आप कोई भी फैब्रिक इस्तेमाल कर सकती हैं.

किसके साथ पहनें ?

शरारा सलवार के साथ शॉर्ट कुर्ती अच्छी लगती है. हालाँकि आजकल इसके साथ लॉन्ग कुर्ते भी पसंद किये जा रहे हैं 

प्लाज़ो  

प्लाज़ो
प्लाज़ो

आजकल लॉन्ग कुर्ते के साथ प्लाज़ो सबसे ज्यादा ट्रेंड में हैं. चूड़ीदार और लैगिंग्स चिपकते हैं साथ ही लम्बे समय तक पहनने और गर्मियों में आरामदायक नहीं होते हैं इसलिए महिलाएं प्लाज़ो , पैंट आदि पहनना पसंद करती हैं.प्लाज़ो की सबसे बड़ी ख़ासियत ये है कि ये इंडियन फिगर पर बहुत सूट करता है. प्लाज़ो में इन दिनों बहुत ज्यादा वैरायटी उपलब्ध हैं . स्ट्रेट कट, फ्लेयर्ड, शरारा, केप्री, एंकल लेंथ प्लाज़ो आदि. 
इस डिज़ाइनर सलवार-कमीज़ समर कलेक्शन में से आप अपनी पसंद और ज़रूरत के अनुसार सिलेक्शन कर सकती हैं तो हो जाइये तैयार इन गर्मियों में फैशन करने और डिज़ाइनर सलवार-कमीज़ का लुत्फ़ उठाने के लिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *