क्रिसमस ! मैं और मेरी यादें

क्रिसमस ! मैं और मेरी यादें

प्रत्येक वर्ष क्रिसमस का आना हमारे लिए क्रिसमस के पेड़ को सजाने के लिए एक पुराने ट्रंक खोलने की तरह, पुराने दिनों की कहानियों से भरा है. रोशनी और क्रिसमस संगीत बजाने के साथ, मेरे पति, निर्मल, और मैं अपनी यादों के गहने खोलती हूं और इन वर्षों में एकत्र हुए संतोषजनक खजाने और सहेज कर रखी यादें.  सावधानी से, मैं हर एक याद का पन्ना खोलती हूँ.

मैं शर्त लगा सकती हूं कि मैं दुनिया में एकमात्र व्यक्ति हूं जो उसकी शादी के केक की डिजाईन भी याद रखती हूँ में क्रिसमस वृक्ष पर इन सभी यादों को सहजती हूँ केक की डिजाइन को प्लास्टिक या कागज़ पर टैग करती हूँ मैं एक गाय को भी टैग करती हूँ मुझे याद है कि जब हम पहली बार 33 साल पहले कैलिफोर्निया में चले गए तो हमारे बच्चों की मिडिल स्कूल की साइट पर गायों को एक बार चराया गया था। वृक्ष की एक प्रमुख शाखा पर बैठे एक कुत्ते के स्पैनियल बेनी बेबी हैं जो हमें अपने प्यारे कुत्ते, मोनरो, की याद दिलाने के लिए है जो की  17 साल तक हमारे परिवार का हिस्सा था .

इस पेड़ पर मैंने वेस्टर्न यूनियन डॉली-ग्राम-स्ट्रॉ बालों वाली एक छोटी सी गुड़िया भी लटकाई है, जो मेरे पति के कॉलेज रूममेट द्वारा भेजे गए बधाई संदेश को याद दिलाती है हमारे बेटे, जेपी, 1967 में पहुंचे थे.एक छोटी-छोटी नौकाओं की जोड़ी जो एक प्रीमेली से संबंधित थी, और मेरे बच्चों के जन्म के समय एक नर्स द्वारा की गई मेरी मदद को याद दिलाती है.




वृक्ष की नीचे की शाखाएं प्लास्टिक, लकड़ी और कपड़े से बने हुए सजावटी समानों और कृत्रिम गहनों से भरी हुई हैं. इसलिए बहुत कम हाथ स्पर्श और अन्वेषण कर सकते हैं. एक बहुत-निपुण, बहुत प्यारे प्लास्टिक सांता और आठ थके हुए दिखने वाले हिरणों को एक छोटी  शाखा में उड़ना है. यहां यार्न गुड़ियां, लाइफ सेवर कैंडी गुड़ियां और मैकडॉनल्ड्स के कंटेनर हैं, जो कि फ़्रेम में फैले हुए हैं, ये हमारे दोनों बच्चों द्वारा बनाए गए थे जब वे छोटे थे हमारी बेटी तारा द्वारा बनाई गई एक आइसक्रीम कोन आभूषण (गुलाबी फोम “आइसक्रीम” से भरा हुआ एक वास्तविक कोन ) अभी भी 36 साल बाद बरकरार है. इसके अलावा स्कूल के दिनों में बनाया गया एक टिनल-कवर टॉयलेट पेपर रोल और एक पेंटिंग मोर की है यह कहना की यह सिर्फ पेंटिंग है अधूरा लगता है मेरा पेड़ इसके बिना पूरा नहीं हुआ है.

मेरे सबसे नए सजावटी सामान हमारे सबसे छोटे परिवार के सदस्यों को दर्शाते हैं जो एक दादी भालू है वो अपने सभी छोटे-बड़े शावकों को गले लगाते हुए है मेरे चार शावक-दो लड़के, दो लड़कियां, 8 से 12 साल की उम्र में-सबके पास अपने पसंदीदा सामान  हैं, मैं हर क्रिसमस ईव को पेड़ों की शाखाओं में गहराई से कोई नया उपहार छिपाती हूं और पहला बच्चा जो उसे ढूंढ़ता है उसे वह उपहार   पुरस्कार में मिलता है.

मेरे पिता, मां, भाई और दादा दादी यहाँ नहीं हैं, लेकिन मेरा पेड़ अपनी यादों का सम्मान करता है. मेरी मां के मनगढ़ंत गेंदों प्रमुख शाखाओं पर लटकती हैं; मुझे अपने पिता उनकी किताबों, कहानियों और गीतों के लिए याद है. मेरे भाई के लिए एक ऊँची शाखा पर एक चिड़ियों को बैठने वाले, एक ख़ूबसूरत पैन और स्पोर्ट्स साइकिल की याद के स्टिकर हैं और एक सूरजमुखी मेरी दादी के लिए चमकता है, जो हमारे साथ रहता था जब मैं बड़ी हो रही थी और सामने के दरवाज़े पर  सूरजमुखी फूल लगाया था.

मैंने अपने घर के दरवाजे के साथ एक अमरुद का वृक्ष लगाया था उसकी याद भी एक खिलोने के रूप में इस क्रिसमस पेड़ पर लगे हैं और सबसे अहम् मेरा वो बचपन का पहला भोला सा प्यार उसकी छुपी हुई यादें भी इस वृक्ष से लटकाई हैं .

जब मैं ये सब देखती हूं तब मेरा दिल मुस्कुराता है मुझे लगता है कि मैं उन लोगों के करीब हूँ जो दूर हैं, जो अतीत के करीब हैं और वर्तमान के करीब हैं.  हमारे जीवन की यादों को पेड़ की चमक में देखती हूँ .


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *