अंकिता लूनिया -पाखी

किसी को दिया जाने वाला तोहफा देने वाले के प्रेम और स्नेह के साथ उसकी कलात्मक अभिरुचि की भी पहचान होता है. खास तौर पर जब ये तोहफा नए बने रिश्तों में दिया जाने वाला हो. सामान्य से तोहफे को भी रचनात्मक कल्पनाओं से सजा कर आकर्षक बनाया जा सकता है. उपहार जितना खूबसूरत हो, पैकिंग उससे भी ज्यादा खूबसूरत होनी चाहिए जैसी सोच रखने वाली अंकिता लूनिया एक ऐसा नाम है जो विवाह की तैयारियों में आपकी मदद करती हैं. वो भी कुछ इस तरह से कि आपकी खरीददारी और उपहार आकर्षक ही न लगें वरन लेने वाले का मन भी मोह लें.

विवाहोत्सव में ढेरों काम होते हैं और इन तैयारियों की व्यस्तता में लोग विवाह में दिए जाने वाले उपहारों की पैकिंग पर ध्यान और समय नहीं दे पाते हैं.

अंकिता बताती हैं गिफ्ट करना उन्हें शुरू से पसंद है या यूं कहा जाए कि ये उनका शौक है. घर में होने वाले प्रत्येक छोटे बड़े उत्सव में साधारण तोहफों को भी वे आपनी कल्पना से पैक कर आकर्षक बना देती थीं. उनकी स्टाइलिश गिफ्ट पैकिंग से लेने वाले हमेशा उनकी प्रशंसा करते थे जिससे उन्हें इसके लिए प्रोत्साहन मिलता था. इसी शौक और इन प्रशंसाओं ने उन्हें गिफ्ट पैकिंग को अपना व्यवसाय बनाने के लिए प्रोत्साहित किया. इसके लिए उन्होंने चुना वेडिंग गिफ्ट पैकिंग का क्षेत्र .

वैडिंग प्लानिंग के कंसेप्ट से हटकर सोचने वाली अंकिता ने वैडिंग पैकिंग का कंसेप्ट सूरत के लोगों के बीच लाकर रखा. क्या है वैडिंग पैंकिंग? और अंकिता ने इस क्षेत्र में क्या नई रचनात्मकता का विकास किया है. इन सभी का जबाव हमें अंकिता ने दिया हमारी उनसे मुलाकात में.

युवा अंकिता लूनिया अपने माता पिता के साथ सूरत में रहती हैं. (मूल रूप से राजस्थान निवासी) इनके पिता रमेश कुमार लूनिया का साड़ी का व्यवसाय है मां, कोमल लूनिया गृहिणी तो हैं ही साथ ही वे अंकिता के कार्यों में उनकी सहायक भी हैं. वाणिज्य से स्नातक की डिग्री लेने के पश्चात अंकिता अपने जीवन कुछ ऐसा करना चाहती थीं जो न केवल आय का साधन बने बल्कि वह उनकी रूचि का कार्य हो. उसे करने में उन्हें संतुष्टि मिले और साथ ही एक पहचान भी और तभी उन्होंने निश्च किया गिफ्ट पैकिंग जैसे नए और वृहद संभावनाओं वाले क्षेत्र में.

अंकिता बताती हैं प्रारंभ में उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ा लोग इस बारे में ज्यादा जानते भी नहीं थे और रूचि भी नहीं लेते थे लेकिन अंकिता के दृढ़ निश्चय के आगे ये चुनौतियां बहुत छोटी थीं. उन्होंने लोगों को इस कंसेप्ट के बारे में जागरूक करने व इसके लिए रूचि पैदा करने के लिए अनेक प्रदर्शनियों में भाग लिया, अपने कार्य का प्रदर्शन किया. अंतत: लोगों ने उनके कंसेप्ट को पसंद करना और अपनाना शुरू कर दिया.

अंकिता बताती हैं जिस तरह प्रत्येक क्षेत्र में बदलाव आया है उसी तरह पैकिंग के क्षेत्र में भी ढेरों बदलाव आए हैं. इसके मटीरियल से लेकर इसकी डिजाइन तक सभी कुछ बदल चुका है.

अंकिता की गिफ्ट पैकिंग की विशेषता पूछने पर अंकिता बताती हैं वे वैडिंग गिफ्ट पैकिंग शुरू करने से पहले उसे विज्युलाइज करती हैं. उनकी सारी पैकिंग थीम बेस्ड होती हैं. थीम बेस्ड पैकिंग के साथ वे उत्सवों को भी ध्यान में रखकर उसी के अनुसार पैकिंग के रंग संयोजन करती हैं.

अंकिता ने कुछ नए ट्रेंड भी शुरू किए हैं जिनमें बारात का स्वागत प्राकृतिक फूलों के गुलदस्ते या गुलाब की जगह चॉकलेट के गुलदस्ते व चॉकलेट गुलाब देकर करने का है जिससे बारातियों का स्वागत खूबसूरत फूल और मीठे दोनों से हो जाए. इसी प्रकार बच्चों के स्वागत या उनके रिटर्न गिफ्ट के तौर पर देने के लिए विशेष तौर पर स्माइली लॉलीपॉप चॉकलेट भी अंकिता ने डिजाइन की है.

अंकिता की सिर्फ वैडिंग पैकिंग ही नहीं वरन चॉकलेट मेकिंग में भी महारत है. अंकिता की वैडिंग पैकिंग लिस्ट काफी लंबी है ये विवाह के कार्ड से प्रारंभ हो जाती है सगाई, रिंग सेरेमनी प्लेटर्स, सिक्कों की पैकिंग, नारियल, लिफाफे, मिठाईयां, गहने, साड़ी, कॉस्मेटिक सभी शगुन की सामग्री को अंकिता अपनी रचनात्मकता का परिचय देकर स्टाइलिश लुक देती हैं.

आधुनिकता और पारंपरिकता के संयोजन से नए लक्ष्यों के सृजन के लिए अंकिता को ढेरों बधाईयां और भविष्य की नई मंजिलें छूने के लिए शुभकामनाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *